Created with by DigiMark

Get in touch on

News Update Today's Best
View Now

Advertisement

ICSE, ISC 2021: स्थगित हुई 10वीं-12वीं की परीक्षा, जून में नई तारीखों का होगा ऐलान

ICSE, ISC 2021: स्थगित हुई 10वीं-12वीं की परीक्षा, जून में नई तारीखों का होगा ऐलान

Views


नई दिल्ली:

ICSE, ISC 2021 Postponed  10th 12th Board exams: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने जहां 10वीं की परीक्षा रद्द और 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी थी वहीं अब इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्ज़ामिनेशंस (ICSE) ने 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया है. बता दें, जून के पहले हफ्ते में नई तारीखों का ऐलान होगा.

भारत में कोरोनावायरस के केस में बढ़ोतरी होने के कारण ये निर्णय लिया गया है.दिल्ली समेत यूपी, गुजरात सरकार ने भी अपने राज्य की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी है.अभिभावकों के अलावा छात्रों, नेताओं और विभिन्न राज्य सरकारों की ओर से भी मांग की गई थी कि परीक्षाओं को कोरोना के बेतहाशा बढ़ते मामलों के बीच टाला जाए. बोर्ड के इस फैसले का असर करीब 35 लाख छात्रों पर पड़ेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को शिक्षा मंत्री और मंत्रालय के अन्य शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की थी. 

क्या था पिछले साल ICSE परीक्षा का हाल

पिछले साल, जब CISCE ने परीक्षाओं को रद्द कर दिया था.  वहीं  तीन मापदंडों के आधार (औसत अंक, विषय व्यावहारिक और आंतरिक मूल्यांकन) पर छात्रों का मूल्यांकन किया गया था.

हालांकि इस साल भी उम्मीद जताई जा रही है कि इसी प्रथा का पालन किया जाएगा. परिषद को अभी तक इस वर्ष के बाद आने वाले मूल्यांकन मानदंडों की जानकारी नहीं दी गई है अभी तक कक्षा 10वीं की कोई भी परीक्षा नहीं हुई है. कक्षा 12वीं  के लिए, दो पेपर आयोजित किए गए थे.

इससे पहले, शिक्षा मंत्री और भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक के बाद, COVID-19 महामारी के कारण CBSE कक्षा 12 परीक्षाओं को बंद करने और कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया था. CBSE के निर्णय के तुरंत बाद, CISCE प्रमुख ने कहा था, "बोर्ड कक्षा 10वीं और 12 वीं CISCE बोर्ड की परीक्षा 2021 के संबंध में निर्णय करेगा, और सभी संबंधितों को जल्द से जल्द सूचित करेगा."

 


0 Response to "ICSE, ISC 2021: स्थगित हुई 10वीं-12वीं की परीक्षा, जून में नई तारीखों का होगा ऐलान"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article